Top 5 राजनीति

मानव संसाधन विकास मंत्री ने इग्नू के एम ए हिंदी के ऑनलाइन कार्यक्रम का किया शुभारंभ

नई दिल्ली: मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने आज वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) के एम.ए हिंदी के ऑनलाइन कार्यक्रम का शुभारंभ किया.

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किये गए आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने आर्थिक पैकेज की आखरी किश्त की घोषणा करते समय ऑनलाइन शिक्षा पर जोर देते हुए कहा था कि देश के अग्रणी विश्वविद्यालयों को ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की शुरुआत करनी चाहिए. उस घोषणा के बाद इग्नू पहला ऐसा विश्वविद्यालय है जिसने एम.ए हिंदी का पाठ्यक्रम ऑनलाइन पढ़ाने का फैसला किया है.

इस अवसर पर माननीय मंत्री डॉ निशंक ने कहा, “इग्नू द्वारा शुरू किया गया ऑनलाइन एम.ए हिंदी का पाठ्यक्रम बहुत सारे छात्रों को लाभान्वित करेगा. इस पाठ्यक्रम को ऑनलाइन पढ़ाने की शुरुआत के साथ ही इग्नू विश्व का पहला विश्वविद्यालय बन गया है जो एम.ए हिंदी का पूरा पाठ्यक्रम ऑनलाइन भी पढ़ायेगा. इस अनूठी उपलब्धि के लिए मैं इग्नू के कुलपति श्री नागेश्वर राव को बधाई देता हूँ और उम्मीद करता हूँ कि इग्नू की इस पहल से अन्य विश्वविद्यालय भी आगे आएंगे और जल्द से जल्द ऑनलाइन शिक्षा से जुड़ेंगे.”

केंद्रीय मंत्री ने सभी विश्वविद्यालयों को आश्वासन देते हुए कहा कि मंत्रालय की तरफ से उनको ऑनलाइन शिक्षा से संबंधित हर संभव मदद दी जाएगी. इसके अलावा श्री निशंक ने दर्शनशास्त्र में एम.ए, गाँधी और शांति अध्ययन में एम.ए, पर्यटन अध्ययन में स्नातक उपाधि, पुस्तकालय विज्ञान और कंप्यूटर विज्ञान के सर्टिफिकेट आदि कार्यक्रमों का भी शुभारंभ किया.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *