Top 5 आस्था

कार्तिक पूर्णिमा पर करें ये काम, नहीं होगी कभी पैसों की कमी

हिंदू धर्म में त्यौहारों और व्रत का विशेष महत्व होता है। साथ ही पूर्णिमा के दिन भी भगवान को याद किया जाता है। हिंदू धर्म में हर महीने की पूर्णिमा का विशेष महत्व है, लेकिन कार्तिक महीने की पूर्णिमाम को बहुत खास माना जाता है। इसे गुरु पुर्णिमा भई कहते हैं। साथ ही कई जगहों पर इसे त्रिपुरी पूर्णिमा और कार्तिक स्नान जैसे कई नाम से जाना जाता है। इस बार कार्तिक पुर्णिमा या गुरु पुर्णिमा 23 नंवबर को पड़ रही है। आपको बताते हैं क्या है कार्तिक पूर्णिमा का महत्व और क्या कर सकते हैं इसके उपाय।

यह त्यौहरा हर साल दीवाली के 15 दिन बाद मनाया जाता है। इस दिन भगवान विष्णु के इस अवतार की वजह से भगवान श्री हरि प्रकट हुए थे। भगवान विष्णु के इस अवतार की वजह से यह धारणा है कि इस दिन दान करने से भगवान को याद करने से से पुण्य मिलता है। इस दिन लोग गंगा स्नान जरुर करते हैं। अगर गंगा स्नान ना भी करें तो घर में ही नहाना अच्छा माना जाता है।

करें ये उपाय

♦ कार्तिक पूर्णिमा के दिन घर के मुख्य द्वार पर आम के पत्ते का तोरण द्वार बनाएं। ऐसा करन से घर में सकारात्मक शक्तियां आती हैं और नकारात्मक शक्तियां घर में प्रवेश भी नहीं कर पातीं।

♦ पूर्णिमा के दिन शनि मंदिर मे भगवान शनि को सरसों को तेल चढ़ाना चाहिए। ऐसा करने से आप के ऊपर शनिदोष खत्म हो जाएंगे।

♦ कार्तिक पूर्णिमा की शाम को तुलसी के पौधे के सामने घी का दीपक जलाएं। इससे घर की समृद्धि बनी रहती है। साथ ही दुर्भाग्य दूर होता है।

♦ आप मां लक्ष्मी को भी प्रसन्न कर सकते हैं।आपकी तिजोरी हमेशा से पैसों से भरी इसके लिए पूर्णिमा पर 11 कौड़ियां के ऊपर हल्दी का तिलक लगाकर तिजोरी में रखे। माता लक्ष्मी की कृपा रहेगी।

♦ इस दिन दिन गंगा स्नान कर गरीबों को उड़द दाल और चावल का दान करने से घर में सौभाग्य आता है और घर में खुशियां आती हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *