Top 5 प्रदेश

कोझिकोड AI दुर्घटना: डेटा रिकॉर्डर और वॉयस रिकॉर्डर हुआ बरामद

केरल: केरल के कोझिकोड हुए एयर इंडिया के विमान हादसे मामले में जहाँ जांच शुरू हो गयी है, वहीँ इस जांच अधिकारियों को विमान का डिजिटल फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (डीएफडीआर) और कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर (सीवीआर) भी मिल गया है. जोकि हादसे का पता लगाने में अहम सबूत साबित हो सकता है.

बतादें कि शुक्रवार को दुबई से केरल के कालीकट वापस आ रहा एयर इंडिया का प्लेन हवाई अड्डे पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. इस हादसे में अभी तक 19 लोगों की जान जा चुकी है. जबकि 150 से अधिक यात्री घायल हैं. उधर हादसे के दुसरे दिन जांच अधिकारियो ने दुर्घटनाग्रस्त साईट से एअर इंडिया एक्सप्रेस के विमान के डिजिटल फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (डीएफडीआर) और कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर (सीवीआर) बरामद कर लिए हैं. विमानन नियामक के एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी.

20 लाख पार हुए कोरोना वायरस के मामले: एक दिन 61,537 नये केस

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के अधिकारी ने कहा, “विमान से बरामद हुए डीएफडीआर और सीवीआर दुर्घटना के कारणों का पता लगाने में मदद करेंगे.” अधिकारी के मुताबिक ये उपकरण विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो के पास हैं और इन्हें आगे की जांच के लिए दिल्ली भेजा जाएगा. उधर इस मामले की जांच भी शुरू हो गयी है. केरल के कोझिकोड में ही इस विमान हादसे को लेकर पहले ही चेतावनी जारी की जा चुकी थी दरअसल यहाँ का रनवे भारत के खतरनाक रनवे में आता है.

जिसपर अनुभवी पायलट ही प्लेन को लैंड करा पाते हैं . लेकिन शुक्रवार को भारी बारिश के कारण रनवे पर फिसलन हो गयी थी.कम विजिविलिटी और फिसलन के कारण प्लेन का अनियंत्रित हो गया और खासी 35 फीट गहरी खाई में दो टुकड़ों में जा गिरा. इस हादसे में 19 लोगों की जांच चली गयी है. हादसे के वक्त विमान में 10 नवजात समेत 184 यात्री, दो पायलट और चालक दल के चार सदस्य थे.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *