Top 5 अन्तर्राष्ट्रीय

धमाके से दहला लेबनान: 78 लोगों की मौत-चार हजार से अधिक घायल-फटा 2750 टन अमोनियम नाइट्रेट

बेरुत: लेबनान की राजधानी बेरुत में मंगवार को एक हुए धमाके में पूरा शहर दहल गया है. यहाँ के बंदरगाह में हुए विस्फोट में 78 लोगों की मौत हुई है जबकि चार हजार से अधिक लोगों के घायल होने की सूचना है. धमाके की गूँज कई किलोमीटर तक सुनाई दी .

बतादें कि लेबनान की राजधानी बेरुत में मंगलवार को भीषण धमाका हुआ. इस धमाके में 78 लोगों की मौत हो गई. इस घटना में लगभग चार हजार लोगों के घायल होने की भी खबर है. धमाके के बड़ा लेबनान के राष्ट्रपति ने बेरूत में दो हफ्ते के लिए एमरजेंसी लागू की है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्री ने 78 लोगों की मौत और करीब चार हजार लोगों के घायल होने की जानकारी दी है. समाचार एजेंसी के मुताबिक लेबनान के प्रधानमंत्री हसन दिआब ने कहा है कि बंदरगाह में 2750 टन अमोनियम नाइट्रेट का विस्फोट हुआ.

वर्षों का इंतजार ख़त्म: आज पीएम मोदी करेगे अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का भूमिपूजन

स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार मरने वालों और घायलों की संख्या बढ़ सकती है. अभी भी घायलों को बहार निकाला जा रहा है. यह विस्फोट शहर के बंदरगाह क्षेत्र में हुआ. जहाँ भारी मात्रा में केमिकल रखे गए थे. सोशल मीडिया पर लोगों द्वारा साझा किए गए फुटेज में बंदरगाह से धुआं निकलता दिख रहा, जिसके बाद एक बड़ा विस्फोट हुआ. विस्फोट इतना भयानक था कि सिकी आवाज कई किलोमीटर तक सुनाई दी. जबकि बेरुत शहर में हजारों मकानों के खिडकियों के कांच टूट गये. रिपोर्ट्स के मुताबिक जिस पोर्ट के पास एक धमाका हुआ, वहां वेयरहाउस भी हैं.

प्रियंका गांधी का बयान: हम सब में राम-जय सिया राम…

समाचार एजेंसी रायटर्स के मुताबिक इस धमाके से लेबनान के प्रधानमंत्री कार्यालय को भी क्षति पहुंची है. यूएन के प्रवक्ता फरहान हक ने कहा कि धमाका किस वजह से हुआ ये स्पष्ट नहीं है. यूएन के किसी भी कर्मचारी के घायल होने की जानकारी नहीं है. उन्होंने कहा कि हमारे पास इस बारे में जानकारी नहीं है कि क्या हुआ है और इसके कारण क्या हैं.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *