Top 5 राष्ट्रीय

NEET 2020 का रिजल्ट होगा जारी : विपरीत परिस्थितियों में राज्यों ने किया ठोस इंतजाम, ‘निशंक’ ने जताया आभार

मेडिकल की पढ़ाई करने वाले लोगों के लिए आज का दिन काफी महत्वपूर्ण है. क्योंकि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी आज नीट परीक्षा के रिजल्ट की घोषणा करने वाली है. नीट का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. नीट परीक्षा के उम्मीदवार बेसब्री से अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं, वहीं, इसी बीच रिजल्ट जारी होने से पहले शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिए सभी उम्मीदवारों को शुभकामनाएं दी हैं.

आप यहां पर अपना रिजल्ट देख सकते है.

www.nta.ac.in

www.ntaneet.nic.in

इस परीक्षा के लिए कुल 15.97 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था. इनमें से 85 फीसदी से 90 फीसदी परीक्षार्थियों ने एग्जाम दिया था। इस साल करीब 14.37 लाख से अधिक उम्मीदवार महामारी के बावजूद 13 सितंबर प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए थे.  कैंटोनमेंट जोन में होने के चलते जो छात्र परीक्षा नहीं दे पाए थे उनके लिए 14 अक्टूबर को फिर से परीक्षा का आयोजन किय गया था इसलिए रिजल्ट में थोड़ी देरी हो गई. उम्मीदवार अपना परिणाम nta.ac.in या ntaneet.nic.in पर देख सकते हैं. इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले परीक्षार्थियों को देश के सरकारी और प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में संचालित एमबीबीएस व बीडीएस कोर्सेज में एडमिशन मिलेगा.

माननीय शिक्षा मंत्री ने नीट के रिजल्ट को लेकर खुशी जताई है और कहा है कि विद्यार्थियों के करियर की प्रगति एवं बेहतर भविष्य को सुनिश्चित करने के लिए इन परीक्षाओं का आयोजन बेहद जरूरी था. गौरतलब है कि तमाम विरोध के वाबजूद भी माननीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने NEET का आयोजन करवाया था. विपक्ष ने इसपर रजनीति भी शुरू कर दी थी लेकिन तमाम विरोधो की परवाह किए बगैर अपने निर्णय में अडिग रहकर माननीय शिक्षा मंत्री निशंक जी ने NEET का आयोजन करवाया था.

वैश्विक आपदा कोविड-19 के कारण संपूर्ण विश्व का शैक्षिक एवं अकादमिक जगत व्यापक रूप से प्रभावित हो रहा है और वर्तमान हालात में शीघ्र ही हमें इस बीमारी से निजात मिलती हुई भी दिखाई नहीं दे रही है. ऐसे में छात्रो के बेहतर भविष्य के लिए इन परीक्षाओं का आयोजन करवाना जरुरी था.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *