Top 5 गुजरात

‘साबरमती में चरखा चलाया, बंदर देखे- फिर भी गांधी को भूल गए ट्रंप’  

नई दिल्ली: दो दिवसीय यात्रा पर भारत आये अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को पीएम नरेंद्र मोदी के साथ साबरमती आश्रम जाकर महात्मा गांधी की निशानियों को देखा. इस दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गांधी जी के चरखे को चलाया और गांधी के विख्यात तीन बंदरों को देखा, लेकिन उसके बाद भी ट्रंप इस दौरे के अंतिम क्षणों में गांधी को भूल गये.

पूरा मामला ऐसा है कि सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पहलीबार भारत की यात्रा पर आये हुए हैं. उनका विमान गुजरात के अहमदाबाद स्थित हवाईअड्डे पर उतरा. जहाँ पीएम नरेंद्र मोदी ने उनकी आवभगत की. जहाँ से पीएम नरेंद्र मोदी के साथ उनका रोध शो शुरू हुआ और रास्ते में साबरमती के आश्रम में कुछ देर के लिए रुखा. साबरमती आश्रम में महात्मा गांधी की कई यादे अभी भी रखी हुई हैं.

पीएम मोदी-राष्ट्रपति ट्रंप का संबोधन: मोटेरा स्टेडियम से हिंदुस्तान के नाम संदेश…

मोदी ट्रंप के रोड शो के दौरान ही राष्ट्रपति ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप ने साबरमती आश्रम का दौरा किया. जहाँ उन्होंने गांधी जी के चरखे को देखा. इस दौरान डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया ट्रंप ने चरखा भी चलाया. पीएम मोदी ने मेलानिया ट्रंप को इस चरखे के बारे में बताया. डोनाल्ड ट्रंप और मेलिनिया चरखा देखकर हैरान थे. इसके बाद ट्रंप और मेलिनिया बापू के विख्यात तीन बंदरों को देखा. पीएम मोदी ने उन्हें भी इन बंदरों के बारे में बताया. इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने साबरमती आश्रम पहुंचकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी.

भारत पहुंचे US राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप: सुरक्षा घेरा तोड़ पीएम मोदी ने की अगवानी

जहाँ पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्रंप का स्वागत किया. इसके बाद शॉल देकर ट्रंप और उनकी पत्नी मेलिनिया का सम्मान किया गया. आश्रम से निकलने के समय राष्ट्रपति ट्रंप ने विजिटर बुक में अपना संदेश भी लिखा. ट्रंप ने विजिटर बुक में पीएम नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया. डोनाल्ड ट्रंप ने विजिटर बुक में लिखा, ‘मेरे शानदार दोस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए, इस बेजोड़ दौरे के लिए धन्यवाद’.

समझने वाली बात यह है कि महात्मा गांधी के आश्रम में जाने के बाद भी विजिटर बुक में ट्रंप ने महात्मा गांधी के बारे में कुछ नहीं लिखा. यहाँ उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी को महान साथी बताया.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *